Computer Education


कम्प्यूटर शिक्षा आज के युग की महति आवश्यकता है । आजकल मनुष्य के सभी कार्य कम्प्यूटर के द्वारा ही सम्पादित किये जाते है । यो तो सभी क्षेत्रों में कम्प्यूटर का विशेष योगदान है लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में कम्प्यूटर का विशेष स्थान है । इसी बात को ध्यान में रखते हुये विद्यालय की समस्त छात्राओं को कम्प्यूटर का अनिवार्य ज्ञान दिया जाता है । जिससे की सभी छात्रायें कम्प्यूटर प्रचालन का ज्ञान रखती है ।


विद्यालय परिसर में एक कम्यूटर कक्ष है जिसमें पर्याप्त मात्रा में कम्प्यूटर एवं छात्राओं को प्रायोगिक कार्य करने हेतु अधुनातन में फर्नीचर उपलब्ध है । प्रत्येक छात्रा को एक कालांष प्रायोगिक कार्य हेतु दिया जाता है । जिससे कि समस्त छात्रायें कम्प्यूटर का ज्ञान रखती है सभी विषयो के साथ-साथ कम्प्यूटर विषय की परीक्षायें भी होती है । जिससे छात्राओं के सैद्वान्तिक ज्ञान की जानकारी प्राप्त होती है ।


कम्प्यूटर अनिवार्य विषय के साथ-साथ ऐच्छिक विषय के रूप में भी पढाया जाता है वाणिज्य संकाय की छात्रायें कम्प्यूटर ऐच्छिक विषय के रूप में लेती है । जिसका परिणाम जिसमें छात्राओं की बोर्ड द्वारा प्रायोगिक एवं सैद्वान्तिक परीक्षायें ली जाती है । जिसका परीक्षा परिणाम बोर्ड परीक्षाओ में शत प्रतिशत रहता है