नवीन प्रवेश नियम


1. सामान्यत: नवीन प्रवेश 11 मई 2015 से 25 जुलाई 2015 के मध्य किये जायेंगे अत: प्रवेश प्रारंभ हैं !


2. प्रवेश हेतु विवरणिका सहित आवेदन पत्र विद्यालय से प्राप्त हो सकेगा जिसका विद्यालय फार्म शुल्क नियमानुसार 100 रूपये देय होगा! यदि रजिस्टर डाक से आवेदन पत्र मंगवाना चाहे तो 150 रु. मनी आर्डर शुल्क भेजा जावे!


3. कक्षा 9 एवं 11 में प्रवेश हेतु आवेदन पत्र के साथ पूर्व कक्षा की अंक तालिका एवं टी.सी. प्रस्तुत करनी होगी! भरतपुर जिले से बाहर की टी.सी. सम्बंधित जिला शिक्षा अधिकारी से प्रतिहस्ताक्षर कराकर प्रस्तुत की जावे!


4. प्रवेश दिनांक से 7 दिन के अन्दर छात्रा को विद्यालय में उपस्थित होना अनिवार्य है! अन्यथा बगैर किसी सूचना के प्रवेश को निरस्त कर दिया जायेगा!


5. सामान्यत: कक्षा 10,12 में राजस्थान से ही पूर्व कक्षा में प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण छात्रा को कक्षा में स्थान उपलब्ध होने पर भी प्रवेश टेस्ट के उपरांत ही दिया जा सकेगा!


6. स्वयं पाठी छात्रा के रूप में शिक्षा बोर्ड अथवा किसी अन्य विद्यालय से अनुत्तीर्ण छात्रा को कक्षा 10,12 में प्रवेश नहीं दिया जावेगा! किन्तु इसी विद्यालय से अनुत्तीर्ण छात्रा को नियमानुसार प्रवेश दिया जावेगा!


7. कक्षा 9 एवं 11 में अन्य विद्यालयों से पूरक परीक्षा उत्तीर्ण छात्रा को इस विद्यालय में क्रमश: कक्षा 10,12 में प्रवेश नहीं दिया जावेगा!


8. सत्र के मध्य में यदि छात्रा लगातार 10 दिन अनुपस्थित रहेगी तो उसका नाम उपस्थिति पंजिका से पृथक कर दिया जावेगा एवं पुन: प्रवेश हेतु विद्यालय बाध्य नहीं होगा! प्रारंभ में यदि कोई छात्रा लगातार 3 दिन विद्यालय नहीं आती है तो उसका नाम भी पृथक कर दिया जावेगा!


9. स्थान उपलब्ध न रहने, आवेदन पत्र विलम्ब से प्राप्त होने, अपूर्ण होने के कारण प्रवेश से वंचित आवेदनार्थी को विद्यालय में प्रवेश दिए जाने के लिए विद्यालय किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं होगा!


10. यदि कोई छात्रा राजस्थान से बाहर के किसी प्रदेश से कक्षा 10 उत्तीर्ण करके कक्षा 11 में प्रवेश लेना चाहती है तो अजमेर बोर्ड द्वारा पात्रता प्रमाण – पत्र प्राप्त कर प्रस्तुत करने पर ही प्रवेश दिया जावेगा!


11. विषय परिवर्तन शुल्क 300 रु.एक माह तक ही देय होगा! विषय परिवर्तन प्रवेश की तिथि से 1 माह बाद संभव नहीं होगा!


12. समाज कल्याण छात्रावास छात्रवृत्ति एवं विशेष योजना के अंतर्गत प्रवेश लेने वाली छात्राओं को प्रवेश के समय तहसीलदार द्वारा देय आय प्रमाण – पत्र. जाति प्रमाण – पत्र एवं मूल निवास प्रमाण – पत्र देना आवश्यकता होगा! आय प्रमाण पत्र के लिए आय विभाग को दिए प्रमाण पत्र 2 डी सरल की प्रमाणित प्रतिलिपि एवं फार्म नंबर 16 की प्रमाणित फोटो प्रति सलंग्न करनी होगी!


13. सभी विवादों का न्याय छेत्र वैर / भुसावर जिला भरतपुर होगा!


14. संस्था प्रधान द्वारा दो गोषित अवकाश – गनगौर और करवा चौथ का ही रहेगा!


15. RTE एक्ट की धारा 12 के अंतर्गत प्रवेश पत्र प्रस्तुत करने वाली बालिकाओं के लिए लौटरी निकले जाने की तिधि के बाद संभव होगा तथा 25 प्रतिशत छात्राओं को कक्षा 1 में निशुल्क प्रवेश दिया जायेगा ! कक्षा प्रथम की कुल शीट संख्या 50, कक्षा प्रथम में निशुल्क छात्र संख्या 10 को प्रवेश दिया जायेगा ! अत आर. टी. ई. के तहत नि:शुल्कशिछान हेतू 25 प्रतिशत बालिकाओं को राज्य सरकार द्वारा प्रदत्त अन्य सुविधाएँ भी प्रदान की जाएँगी!


16. दुर्बल वर्ग की छात्राएं जो की आर्थिक दृष्टी से कमजोर हो, को, प्रवेश में प्राथमिता दी जावेगी जैसे बी.पी.एल.!


17. विकलांग छात्राओं को प्राथमिकता!


18. अन्य पिछड़ा वर्ग/एस.सी./एस.टी. छात्राओं को नि:शुल्क प्रवेश हेतु जाती प्रमाण पत्र इ पिता का आय प्रमाण-पत्र देना होगा, जो दो लाख पचास हजार से कम का हो!


विद्यालय गणवेश (यूनिफार्म)


1. सभी छात्राओं को विद्यालय गणवेश में आना अनिवार्य है कक्षा 9 से 12 तक की छात्राओं के लिए सफेद सलवार शूट, ब्लू चुन्नी, सफेद मौजे, काले जूते एवं नेवी ब्लू स्कार्फ एवं नेवी स्वेटर/जर्सी सर्दियों में पहनना अनिवार्य होगा!


2. सभी छात्राओं को विद्यालय गणवेश में आना अनिवार्य है कक्षा 1 से 8 तक की छात्राओं के लिए सफेद शर्ट, नेवी ब्लू स्कर्ट, लाल रिबिन, लाल मौजे, एवं काले जूते एवं सर्दियों में नेवी ब्लू स्कार्फ, नेवी ब्लू स्वेटर / जर्सी सर्दियों में पहनना अनिवार्य है !