WELCOME MESSAGE

आर्य विद्यापीठ सोसायटी, भुसावर (भरतपुर) द्वारा संचालित श्री महिला विद्यापीठ उच्च माध्यमिक विद्यालय भुसावर महिला शिक्षा में अहर्निष उत्तरोत्तर ऊँचा मुकाम हासिल करने वाले इस नामचीन शिक्षण संस्थान में भारतीय संस्कृति के दर्शन होते हैं । समाज के सम्पूर्ण विकास के लिए नारी का महत्वपूर्ण स्थान है । यह प्रसन्नता की बात है कि आर्य विद्यापीठ सोसायटी इस दिशा में महत्वपूर्ण कार्य कर रही है । छात्राओं को संस्कारवान बनाने का बीडा इस संस्था ने उठाया है जिससे समाज एवं राष्ट्र का विकास हो सके । बच्चे की प्रथम पाठशाला उसका परिवार होता है जिसमें अध्यापिका उसकी माँ होती है एक महिला को शिक्षित करना दो परिवारो को शिक्षित करने के बराबर है इस उद्देश्य महिला शिक्षा के क्षेत्र में यह संस्था अग्रणी कार्य कर रही है ।


इस विद्यालय से पढकर छात्रायें देश के विभिन्न भागों में सेवायें दे रही है और इस संस्था का नाम रोशन कर रही है । पूर्वी राजस्थान का सिंहद्वार कहलाने वाले भरतपुर जिले में स्थित यह संस्था पूर्णतया ग्रामीण अंचल में स्थित है । जिसमें हरे भरे पेड-पौधे आम्र वृक्षों की अमराईया इसकी सुन्दरता चार चांद लगाती है । पर्यावरण की दृष्टी से यह संस्था पूर्णतया सुरक्षित है जिसमें किसी प्रकार का प्रदुषण नहीं है बृज क्षेत्र में स्थित होने के नाते किसी भी प्रकार का प्राकृतिक प्रकोप यथा भूकंप, बाढ, अकाल, आतंक का साया इस संस्था से दूर ही रहता है ।


सुरक्षा की दृष्टी से यह संस्थान काफी महत्वपूर्ण है जिसके दो मुख्य दरवाजे है जिनमें एक हमेशा बंद रहता है एक दरवाजे पर अर्हनिंष 10-12 प्रहरी रहते है । परिसर के अन्दर ही छात्राओं की आवश्यक सभी वस्तुये उपलब्घ होती है जैसे - उपभोक्ता भण्डार, जलपान केण्टीन, पोस्ट ऑफिस, चिकित्सा सुविधा, पी.बी.एक्स आदि ।

News & Event

"Started Board Exam. 2016"

Read More



Visitor Book

"श्री आर्य महिला विद्यापीठ भुसावर के सम्बन्ध में कुछ शब्दो की प्रशंसा इस संस्था का अपमान ही होगा। आजापदी के पूर्व से अब तक महिलाओं के सर्वागीण विकास के लिए प्रतिबद्ध संस्था को सिर्फ नमन ही किया जा सकता है। आज महिलाओं को आर्थिक दृष्टि से स्वाबलम्बी बनाने के प्रयास सराहनीय है। मैं विश्वास करती हूॅ कि आगे आने वाले समय में संस्था और आगे बढे़, गन्तब्य को प्राप्त करें एवं यही प्रतिबद्धता कायम रख सके।"

By -: "डाॅ. गिरिजा व्यास पूर्व अध्यक्ष, राष्ट्रीय महिला आयोग"


"श्री आर्य महिला विद्यापीठ, भुसावर देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में अग्रणी स्थान रखता है। यहाॅ आकर मैं गौरान्वित हूॅ। संस्थान शिक्षा के साथ-साथ संस्कार पर भी विशेष ध्यान देता है। यह प्रयास निरन्तर सफल हों। ऐसी मेरी शुभकामनाएं।"

By -: "श्री अरुण चतुर्वेदी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री, राजस्थान सरकार"


"समाज के सम्पूर्ण विकास के लिए नारी शिक्षा का अत्यन्त महत्वपूर्ण स्थान है। यह प्रसन्नता की बात है कि आर्य विद्यापीठ सोसायटी, भुसावर इस दिशा में उपयोगी काम कर रही है। इस संस्था द्वारा शिक्षा के व्यवहारिक पक्ष पर जो जोर दिया जा रहा है, वह उपयुक्त है। मैं सोसायटी के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूॅ।"

By -: "डाॅ. शंकर दयाल शर्मा पूर्व उप-राष्ट्रपति, भारत"


"श्री महिला विद्यापीठ भुसावर को देखकर भारतीय संस्कृति के दर्शन होते है। संस्था की उत्तरोत्तर प्रगति की शुभकामनाओं के साथ।"

By -: "सुमित्रा सिंह पूर्व अध्यक्ष, राजस्थान विधान सभा"


"सॅस्कृत के मन्त्रोचारण के साथ छात्राओं द्वारा किया गया स्वागत अत्यन्त ही आकर्षक रहा। व्यवस्था अति उत्तम रही। अनुशाषन एवं व्यवहार कुशलता कूट-कूट के भरी पड़ी है। संस्था का माहौल श्रेष्ठ है।"

By -: "डाॅ. किरोड़ी लाल मीणा, पूर्व मंत्री, खाद्य सहायता एवं श्रम विभाग राजस्थान सरकार"


"विद्यापीठ की गतिविधियों और व्यवस्थाओं को देखकर प्रसन्नता हुई। विद्यापीठ निरन्तर तरक्की करे यही मेरी कामना है।"

By -: "Hari Kumar Audichya, Former Education Minister of Rajasthan Government"


Read More..